Man ko shant karane ke 10 upay
Man ko shant karane ke 10 upay

Man ko shant:आज कल के भाग दौर के जिन्दी में लोग अपने आप का ध्यान नहीं रख पाते है । बहुत ऐसे कारण है जिस के वजय से लोग खुद का ध्यान नहीं रख पाते है । शायद आप के साथ भी ऐसा हुआ होगा । और आप खुद का ख्याल नहीं रख पाते है । ऐसे स्थिति में आप का मन भी परेशान हुआ होगा । चलिए आप को बताते है । Man ko shant: करने का उपाय आप को बताते है ।

Man ko shant karane ke 10 upay| मन को शांत करने के 10 उपाय ।

1 योग करे । Man ko shant

योग करने से पुरे शरीर फैलता है । और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है । जिस के कारण योग से आप के मन को शांति मिलता है । अगर आप सुबह में योग करेंगे तो आप का मन ज्यादा शांत रहेगा । वैसे आप शाम में भी कर सकते है । कई प्रकार का होगा होता है जो आप के शरीर के अलग -अलग यंग के लिए होता है । वैसे ही मन के शांति के लिए भी योग होता है । और मन ( Man ko shant) शांत रहेगा ।

2 मॉर्निंग वाक पे जाये ( Man ko shant )


वाक पे जाये

सुबह उठाना स्वाथ्य के लिए काफी लाभ दायक होता है । अगर आप सुबह उठ कर मॉर्निंग वॉक पे जाते है तो ये भी आप के स्वाथ्य के लिए और मन के शांति के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा । सुबह उठ कर अगर आप मॉर्निंग वॉक करेंगे तो ये सबसे फायदे मंद होगा । और आप का ( Man ko shant) शांत रहेगा ।

3 मेरिटेशन करे ।

करे ।

मेरिटेशन के बारे में तो जरूर आप सुने होंगे । अगर आप अपने मन को शांत करना चाहते है तो मेरिटेशन करे इस से आप के मन को शांति मिलेगा । मेरिटेशन कई प्रकार का होता है । जो मेरिटेशन आप करना चाहते है कर सकते है । जिस से आप का ( Man ko shant) मन शांत रहेगा ।

4 मधुर म्यूजिक सुने ।

मधुर म्यूजिक से आप का मन शांत हो सकता है अगर आप बेचैन है किसी कारण वस तो आप को सकारत्मक गाना सुना चाहिए जिस से आप का दिमांग रिलैक्स महूस करता है। इस के कारण आप का मन शांत महसूस करता है ।

5 पेंटिंग करे ।

पेंटिंग करने से मन को शांति मिलेगी । अगर आप पेंटिंग कर रहे है तो बहुत अच्छा । अगर पेटिंग नहीं करते है । तो बेसिक पेंटिंग आप यूट्यूब से भी सिख सकते है । पेंटिंग करने से आप का ध्यान एक जगह होता है जिस के कारण आप का मन शांत रहता है ।

6 बैडमिंटन खेले ।

इस से आप फिट रहेंगे । बैटमिंटन खेलने के दौरान आप का ध्यान एक जगह रहता है । जिस के कारण आप का कंसंट्रेशन अच्छा रहता है । और आप का मन शांत रहेगा ।

7 प्राकृतिक जगह जाये ।

अगर आप का मन परेशान है तो आप को प्राकृतिक जगह पे जाना चाहिए । इस से आप का मन शांत रहेगा । प्रकृति जगह पे प्राकृतिक ध्विनि सुनने से मन को शान्ति मिलती है ।

8 नेगेटिव न सोचे ।

अक्सर मन परेशान इस लिए होता है क्योकि लोग नेगेटिव सोचते है । अगर आप नेगेटिव नहीं सोचेंगे । तो आप सकारत्मक सोचने में सकक्षम रहेंगे । सकारत्मक सोच रखने से आप अच्छा महसूस करेंगे । और आप का मन शांत रहेगा ।

9 बुक पढ़े ।

बुक पढ़ने से लोग का मन शांत रहता है । आप को जिस तरह का बुक पसंत है । आप उस तरह का बुक पढ़ सकते है । कुछ लोग को धार्मिक किताब पसंद होता है तो कुछ लोग को मोटिवेशन बुक पसंद होता है ।

आप पे निर्भर करता है आप कौन सा किताब पढ़ना पसंद करते है । किताब पढ़ने से मन इस लिए शांत होता क्योकि किताब पढ़ने से आप का मन एक जगह केन्द्रादित हो जाता है । इस के कारण मन शांत होता है ।

10 बच्चे के साथ खेले ।

बच्चे मन के सच्चे अगर आप बच्चे से बात करते है तो वो आप से खुले विचार से बात करते है । न उस में कोई नेगेटिव होता है न कोई लोभ होता है । जिस के कारण उन से बात करने में अच्छा लगता है । और दिमांग रिलैक्स होता है जिस के कारण आप का मन शांत होगा ।


Garmi mein bina ac ke ghar kaise thanda rakhe

Categories: Life

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *