2022 mein chandra grahan kab hai:सब लोग को चंद्र ग्रहण का इंतजार रहता है । खास कर साइंटिस्ट को इस समय का बहुत इंतजार रहता है । इस समय का कुछ बच्चे को बहुत इंतजार रहता है । क्योकि कुछ बच्चे का सपना रहता है वो बचपन से ही की वो बड़े हो कर साइंटिस्ट बने ।सूर्य ग्रहण भी लगता है । सूर्य ग्रहण लगने के भी समय होते है । जैसे सूर्य ग्रहण लगता है । वैसे ही चद्र ग्रहण लगता है ।जब पृथ्वी और चन्द्रमा के बीज में सूर्य आ जाते है तब चंद्र ग्रहण लगता है । चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के समय में लगता है ।

पूर्णिमा के दिन चद्र ग्रहण लगता है । पुरे दुनियाँ में इस दिन का खास कर इंतजार किया जाता है ।

2022 में चंद्र ग्रहण का समय क्या है । 2022 mein chandra grahan kab hai

2022 में चंद्र ग्रहण एक बार नहीं दो बार लग रहा है । इस साल लोग को दो बार चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा ।

इस माह का चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 सुबह के 7:02 मिनट से लेकर दोपहर के 12:20 तक का अनुमान लगाया जा रहा है । जो भारत के समय अनुशार होगा । आप को बता दे की ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं देखा जायेगा । ग्रहण देखने वक्त ग्रहण के सभी नियमो को मधे नजर में रह कर चंद्र ग्रहण देखना चाहिए । किसी भी नयम को नहीं तोरना चाहिए ।  भारत में इस चंद्र ग्रहण को नहीं देखा जायेगा । इसे अफ्रीका, दक्षिण एशिया ,पश्चिम एशिया उत्तरी मेरिका, दक्षिण अमेरिका ,प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर ,अटलांटिका में इस चंद्र ग्रहण को देखा जायेगा ।

2022 में चंद्र ग्रहण दूसरा बार कब है । । 2022 mein chandra grahan kab hai

2022 में चंद्र ग्रहण एक बार नहीं दो बार लग रहा है । इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लोग को दो बार चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा ।

इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 दोपहर को 1:32 मिनट से लेकर शाम के 7:29 तक का अनुमान लगायाजा रहा है ।ग्रहण देखने वक्त ग्रहण के सभी नियमो को मधे नजर में रह कर चंद्र ग्रहण देखना चाहिए ।

चंद्र ग्रहण में क्या साबधानी रखनी चाहिए । 2022 mein chandra grahan kab hai

चंद्र ग्रहण में काफी साबधानी का पालन किया जाता है । चंद्र ग्रहण में पूजा ज्यादा करना चाहिए क्योकि कहाँ जाता है की चंद्र ग्रहण के दौरान देव परेशानी में होते है और देव को राहु ,केतु के द्वारा परेशान किया जाता है । इस लिए इस समय खास कर पूजा करना चाहिए । गर्भवती महिला को अपना खास कर ख्याल रखना चाहिए । क्यों की इस से निखने वाली किरण से दूर रहना चाहिए । ये गर्भवती महिला के लिए हानि कारक है जो बच्चे के लिए अच्छा नहीं होता है । इस ग्रहण को देखते समय किसी को खाना -पीना नहीं चाहिए । इस ग्रहण को देखने के बाद लोग को स्नान अवश्य करना चाहिए ।

चाँद का पूजा ।2022 mein chandra grahan kab hai

भारत में और पुरे दुनियाँ में चाँद एक ऐसा गॉड माना जाता है । जिसे सब पूजा करते है ।सभी धर्मो के लोग चाँद का पूजा करते है ।कुछ लोग चाँद को करवा चौथ में पूजा करते है तो कुछ लोग ईद में पूजा करते है । एक तरह से देखा जाये तो चाँद सब को जोर कर रखते है ।भारत में चाँद के ऊपर बहुत सारे गाने भी बना है । खास कर सब गाने में महबूब अपने महबूबा को चाँद पुकारते है । चाँद का बहुत महत्व होता है प्रेमी प्रेमिका के लिए अपने बोल चल के भाषा में प्यार से प्रेमी प्रेमिका को चाँद भी पुकारते है ।

चंद्र ग्रहण में क्या करना चाहिए । 2022 mein chandra grahan kab hai

चंद्र ग्रहण में खास कर पूजा करना चाहिए । चंद्र ग्रहण में अपने घर में गंगा जल का छिड़कने से इसे शुभ मन जाता है ।

चंद्र ग्रहण के समय किसी भी खाने पिने वाली जीचे जो भी हो उस पर तुलसी रख देना चाहिए ।चंद्र ग्रहण के समय पहले आप को स्नान कर लेना चाहिए । उस के बाद आप को पूजा करना चाहिए । चंद्र ग्रहण के समय अपने घर में शांति बनाये रखे । शांति बनाने से आप को लाभ होगा ।

पूर्ण चंद्र ग्रहण क्या होता है । 2022 mein chandra grahan kab hai

साइंस में इस का बहुत महत्ब होता है । जब सूर्य, चाँद, पृथ्वी, एक ही रेखा पे आ जाती है तब पूर्ण चंद्र ग्रहण होता है ।

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या न करे । 2022 mein chandra grahan kab hai

चंद्र ग्रहण के दौरान लोग को यात्रा नहीं करना चाहिए । चंद्र ग्रहण के समय लोग को सोना नहीं चाहिए । कुछ लोग कहते है चंद्र ग्रहण के दौरान खाना भी नहीं खाना चाहिए ।

छोटे बच्चे को भूखा न रखे । 2022 mein chandra grahan kab hai

चंद्र ग्रहण के दौरान कहाँ जाता है लोग को नहीं खाना चाहिए । लेकिन बहुत छोटा बच्चा को खाना चाहिए । इसे भूखा नहीं रखना चाहिए । जो बूढ़ा व्यक्ति है और किसी का तबीयत ख़राब है तो उसे खा लेना चाहिए ।

इसे भी पढ़े ।

https://www.hindiblogse.com/matched-content-will-show-only-ads/

Categories: Technology

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *