Zip file kya hai:अगर आप इंटरनेट या Google ,Chrome से कोई file download करते होंगे तो Zip file आता होगा। कभी-कभी जब हम कोई Movie भी download करते है। तो वो Movie zip file में आता होगा। जिसे unzip करना किसी-किसी  को  पता  नहीं  होता है।

 

अगर आप को नहीं पता है किसी भी Zip file को uzip कैसे करते है तो आप को बतायेगे Zip file को unzip कैसे करते है।

कभी-कभी अगर आप को कोई महत्वपूर्ण file download करना होता है और वो “file” Zip file होता है तो sometime हम वो file download नहीं करते है। क्योकि हमे पता नहीं होता है। उस Zip file को Unzip कैसे करे।

 

जैसे-जैसे technology आगे बढ़ रहा है लोगो का काम कम होते जा रहा है। पहले लोग अपने छोटे-छोटे file को एक file में जमा कर के रखते थे।

 

फिर उस फाइल को अलमीरा में रखते थे लेकिन अब लोग फाइल को कंप्यूटर में लॉक लगा कर रखते है। पासवर्ड होता है कसी भी इम्पोर्टेन्ट फाइल को खोलने के लिए।

 

आप को  याद होगा जब हमे कोई नई Movie देखने होती थी तो हम TV पे उस movie का आने का सालो इंतजार करते थे। और जल्द देखना होता था तो RS 30 to 45 में dis खरीद कर लाते थे वो भी लम्बी line के कतार में रह कर।

लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं अगर आप को मूवी देखना हो तो आप आराम से movie download करे या फिर OTT platform पे जाए।

Zip file kya hai.अब आप को पता जल गया होगा और जानकारी के लिए निचे पढ़े .

 

चलिए जानते है Zip file क्या है|Zip file kya hai

 

Zip file एक ऐसी file है जिस में computer का एक से अधिक files   एक folder या एक फाइल में रहता है जिसे Zip file कहा जाता है।

 

एक से अधिक files जब एक folder में होता है तो कम space भी लेता है। इसे लिए Zip file इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

Zip file का इस्तेमाल करने का main मकसद ये होता है  कि ये space कम लेता है अगर आप के system में stores  कम हो तो आप zip file इस्तेमाल कर सकते है।  

 

अगर आप का “file ” Zip file है तो ये आप के file को सुरक्षा भी    प्रदान करती है। किसी भी file सुरक्षित  रहना काफी important होता है। 

 

अभी के समय में बहुत लोग का data हैक होता है तो इस समय आप का data secure होना ही चाहिए।  Zip file का सबसे बड़ा advantage ये है कि zip file छोटा हो जाता है जिस के वजय से आप Zip  file आसानी से transfer कर सकते है। 

 

आप अपने Zip file में password डाल सकते है file को  सुरक्षा प्रदान करने के लिए अगर आप का कोई documents काफी important है तो उस Zip file में password डाल रख सकते है।

क्यो इस्तेमाल करते है Zip file|Zip file kya hai

किसी भी file को zip  करने के लिए उस file को पहले कम्प्रेस करते है जिस के कारण फाइल का size काफी छोटा हो जाता है। 

 

अगर आप के किसी फाइल का साइज छोटा है तो आप उस फाइल को INTERNET पे आसानी से upload कर सकते है। अगर file zip file है तो आप INTERNET से आसानी से download भी कर सकते है। 

 

हम अगर कोई file Email के द्वारा भेजना चाहते है और उस फाइल का size बड़ा है तो वो file attach नहीं होता है Email में इस लिए सबसे अच्छा तरीका Zip file को attach करना होता है। ये zip file आसानी से attach हो सकता है।

अगर आप बड़ी -बड़ी file send कर रहे है तो Zip file भेजे ये file zip होने के बाद काफी छोटा हो जायेगा जिस के कारण आप easily file send कर सकते है।

Zip file काम कैसे करती है। (how  zip file work )|Zip file kya hai

Zip file बहुत सारे फाइल का एक बंडल है।   जैसे हम किसी बड़े box में छोटा -छोटा सामान रखते है वैसे ही Zip file में छोटा -छोटा फाइल होता है। 

 

जब कोई फाइल को Zip file में convert किया जाता है तो वो फाइल 80 %  to 90 % छोटा हो जाता है।  जितने file आप के folder में होगा Zip करने के बाद हर फाइल उस folder के अंदर छोटे -छोटे file के टुकड़े में change हो जाता है। 

Zip file के प्रकार   (type  of  Zip file )|Zip file kya hai

 

Zip file क़े अलग -अलग प्रकार होते है। Zip file एक archive format है। 

Zip .(zip ) :ये format Zip file का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इस file का compression speed काफी high होती है। Linux system के लिए ये common है। 

 

TAR  .(tar ):एक file में बहुत सारे file store होते है। Linux /posix  system के लिए सामान्य है। 

Windows पर  7 -zip or  Mac OS x ,unarchiver का use किया जाता है। अगर आप का file .tar है तो ये compress नहीं होता है। 

 

GZIP(. gz ): इसे use करके  .tar file को compress किया जाता है। file का compression काफी तेजी से होता है। इस में भी Windowns पर 7 -zip or Mac OS x ,unarchiver का use किया जाता है।

 

7Z (. 7z ): compression  ratio high होता है  और  compression speed low होता है।

 

Zip file कैसे बनाये (How to make zip file)|Zip file kya hai

जब आप खुद कि file zip करना चाहते है तो पहले एक folder बनाये फिर उस folder में सब file डाले उस के बाद file को zip करे। 

 

उस के बाद right click करे उस folder पे फिर compress आएगा उस पे click करना है। आप के folder में जो भी file होगा सब Zip हो जायेगा। 

 

 Zip file को unzip कैसे करे|Zip file kya hai

जब कोई Zip  file को unzip करते है तो पहले आप को file पे right click करना है। फिर Extract here पे click करना होगा। फिर इसके बाद आप का file unzip हो जायेगा। 

Zip File का क्या Benefit है।Zip file kya hai

  1. Zip फाइल का सबसे बड़ा benefit ये मिलेगा आप को आप के laptop में space कम लेगा। 
  2. अगर कोई file को मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है तो आप zip file आराम से डाउनलोड कर सकते है। क्यों कि मोबाइल में  zip  file  कम space लेगा। ।Zip file kya hai.

 

उम्मीद करता हु कि आप को जो इनफार्मेशन चाहिए मिल गया होगा अगर आप को  कुछ और इनफार्मेशन चाहिए तो आप निचे comment box पूछ सकते है। Thanks !

 

उम्मीद करते है आप को बता चल गया होगा ।Zip file kya hai.

निचे देखे ।

https://www.hindiblogse.com/netflix-kya-hai-aur-ise-kaise-use-karte-hai/

Categories: Technology

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *